अभी तो कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर कम भी नहीं हुआ कि चीन में एक नए वायरस ने हड़कंप मचा दिया. इस नए वायरस का नाम है हंता वायरस (Hanta Virus). इस वायरस की वजह से चीन के युन्नान प्रांत में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई. ग्लोबल टाइम्स ने जैसे ही इस खबर को ब्रेक किया वैसे ही सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया.

सोशल मीडिया पर लोग अब यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए. लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा.

हंता वायरस से पीड़‍ित व्‍यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था. उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था. बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि ये वायरस चूहे की वजह से फैलता है.

विशेषज्ञों का मानना है कि हंता वायरस चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है. सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, ‘चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है. यहां तक कि अगर कोई स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति भी है और वह हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है.’

यदि कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है. इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया आदि हो जाता है. अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है.